एक बाप की अहमियत | Ek baap ki ahmiyat | Importance of a Father | 2021


Ek baap ki ahmiyat

■ एक बाप की अहमियत 

◆ एक बाप की अहमियत क्या होती है जिंदगी में जब मैं इस बारे में लिख रहा था, तो मैं अंदर तक पूरी तरह भर चुका था। मां के लिए हमेशा कुछ ना कुछ कहा गया है, और लिखा भी गया है लेकिन बाप लिए कभी कुछ नहीं लिखा गया है, आज मै बाप के लिए सुनना चाहता हूं। (आप मेरे शब्दों पर मत जाना बस अल्फाजो की गहराई को समझिएगा)

 •  ज़िन्दगी में एक जो रिश्ता होता हैं ना बाप बेटे का वो बहुत ही अहम रिश्ता होता है। ये जो रिश्ता होता है बाप बेटे का इस रिश्ते को जिंदगी में बहुत कम अहमियत मिलती है, हम जिंदगी में अपने बचपन से लेकर अंत तक इस रिश्ते को स्वीकृति देते हैं लेकिन कभी इस रिश्ते को समझ नहीं पाते है। जो दुनिया की सारी तकलीफ अपने अंदर छुपा कर घूमता है वो बाप होता है।

अक्सर शहरों में बड़ी - बड़ी गाडियां चलाने वाला व्यक्ति अपने घर पैदल जाता है, 

• वो बाप होता है। और घर देर से पहुंचता है बेटा पूछता है, पापा पापा आप इतनी देर से क्यों आए तो पापा बोलते हैं बेटा मैं पूरा पैदल चलकर आया हूं रास्ते में कोई टैक्सी नहीं मिली। इसलिए आने में देर हो गई। अक्सर महंगी गाड़ी चलाने वाला घर चल पैदल जाता है  'वो बाप होता है"।

• बाप से ही जिंदगी की सारी खुशियां होती है, बात है तो मां की चूड़ी बिंदिया और मांग का सिंदूर है बाप है तो जिंदगी सारी खुशियां अपनी है। जब कभी समय मिले कम तो रोज होते है, बहाने रोज है, मौका मिले तो अपने मां बाप के साथ समय बिताओ। क्योंकि बच्चों के सारे सपने पूरे जो करता है, वो बाप होता है। बाप है तो बाजार के सारे खिलौने जो है वो अपने हैं। यह वास्तविकता है कि एक अपने बच्चे को 9 महीने पेट में रखती है, लेकिन उन 9 महीनों तक बाप के दिमाग में जो चल रहा होता है,  'वो बाप होता है"।

• भाप से ही घर की रौनक होती है बात है मैं रोनक है, बाप है तो बच्चों के सारे सपने अपने है। किसी ने सच ही कहा है की लड़के जो होते हैं, वो कभी अपने पापा को आई लव यू नहीं बोल पाते नहीं जिंदगी में कभी उन्हें गले से लगाकर अपनी बात कह पाते है।

• मैं सभी लड़कों से एक बात कहूंगा कि जब भी मौका मिले अपने पापा के पास बैठो उनसे बातें करो। उन्हें अपने दिल की बात बताओ। क्योंकि मैं जानता हूं कि लड़के जिंदगी में सब कुछ करते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं लेकिन कभी अपने बाप को गले से नहीं लगा पाते। मैं भी एक लड़का हूं मैंने भी कभी अपने पापा को गले से नहीं लगाया, लेकिन आज जब वह मेरे साथ नहीं है तो वह एक कमी मुझे बहुत खलती है काश मैंने भी अपने पापा को गले से लगाया होता...!!!

एक बाप की अहमियत

• क्योंकि बाप बेटे का जो रिश्ता होता है, वह बहुत ही अहम रिश्ता होता है। जिंदगी में बहुत अहमियत होती है एक बाप कि क्योंकि अपने बच्चों की तकलीफों के छेदो को अपने कपड़ों मे पहन लेता है "वो बाप होता है"
धन्यवाद
लेखक - प्रशंग झा



1 टिप्पणियाँ

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने